बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी चला सकेंगे ये दुपहिया वाहन, जानें कितनी है कीमत..

Business Desk News Edition 24: क्रेयॉन मोटर्स (Crayon Motors) ने Snow+ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. यह एक कम स्पीड वाला वाहन इलेक्ट्रिक स्कूटर है. इसे चलाने पर खर्च भी काफी कम है. कंपनी का दावा है कि Snow+ सिर्फ 14 पैसे प्रति किलोमीटर की लागत पर चल सकता है. इसकी कीमत 64,000 रुपए (एक्स-शोरूम) रखी गई है. नए Snow+ स्कूटर को चार कलर्स में उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी स्कूटर के साथ 2 साल की वारंटी देगी. कलर और डिजाइन इनमें फेयरी रेड, सनशाइन येलो, क्लासिक ग्रे और सुपर व्हाइट शामिल हैं. नए Snow + इलेक्ट्रिक स्कूटर को विंटेज स्कूटर की तरह डिजाइन दिया गया है. क्रेयॉन मोटर्स ने कहा कि इसे लाइट मोबिलिटी जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है. स्कूटर में ब्राइट कलर, गोल हेडलैंप और गोल रियर-व्यू मिरर जैसे एलिमेंट हैं, जो इसे विंटेज लुक देते हैं.
ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं Snow+ इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है. इसकी लो स्पीड के कारण ही इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही, इसका रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं होगी. आप बिना रजिस्ट्रेशन कराए इस स्कूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स स्कूटर में 250-वाट BLDC मोटर मिलती है. स्कूटर में ट्यूबलेस टायर और डिस्क ब्रेक हैं.इसमें में डिजिटल स्पीडोमीटर, सेंट्रल लॉकिंग, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एंटी-थेफ्ट मैकेनिज्म और नेविगेशन (जीपीएस) जैसे फीचर्स मिलते हैं. ई-स्कूटर 155 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. हालांकि, ड्राइविंग रेंज को लेकर अभी तक खुलासा नहीं किया गया है. मुकाबला बाजार में स्नो प्लस का मुकाबला Hero Electric Flash, Ampere Magnus और Avon E Scoot जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से हो सकता है. इन सभी की रेंज करीब 70 से 80km की है और सभी की शुरुआती कीमत 50 हजार रुपये से कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *