जानें आखिर क्या है बायोबबल, कहाँ हुई आईपीएल 2021 में चूक …??

आईपीएल 2021 में खेलने वाले खिलाड़ियों के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद पूरे टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया है. इस दौरान खिलाड़ियों के संक्रमित होने को लेकर सवाल इसलिए भी उठाए जा रहे हैं, क्योंकि शुरु से ही उन्हें बायोबबल (Bio Bubble) में रखा गया था. इसलिए इस सवाल की इंटेंसिटी और बढ़ जाती है.

मसला असल में ये भी है कि पिछले साल 2020 में आईपीएल के 13वें सीज़न का सफ़ल आयोजन बायोबबल के इंतज़ाम के साथ कराया गया था. लेकिन इस बार बायोबबल सिक्योरिटी का उल्लंघन कैसे हुआ, ये एक बड़ा सवाल बन चुका है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आखिर बायोबबल (Bio Bubble) है क्या और इसके टूटने से पूरी लीग को स्थगित क्यों करना पड़ा और कहां हुई इतनी बड़ी चूक.

क्या होता है और कैसे बनाया जाता है बायोबबल

बायो बबल एक इमेजिनरी टेरिटरी यानी काल्पनिक क्षेत्र है जिसके अंदर जो भी लोग रहते हैं, उनको बाहर के लोगों से संपर्क करना सख्त मना होता है. आईपीएल 2021 के लिए बनाए गए बायोबबल (Bio Bubble) में क्रिकेटरों के अलावा लीग से जुड़े अन्य लोग भी जुड़े थे. इन सभी के बाहर निकलने पर सख्त प्रतिबंध था.

खिलाड़ियों के जाने की जगह फिर चाहे वो होटल हो या स्टेडियम, वहाँ एक ऐसा स्थान चिन्हित किया जाता है जहाँ उस बायोबबल (Bio Bubble) के बाह किसी से भी संपर्क न किया जा सके. खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ़ को इन चिन्हित जगहों से बाहर जाने पर सख्त पाबंदी थी.

खिलाड़ियों के लिए क्या है इसके प्रोटोकॉल

आईपीएल के शुरुआत से लेकर इसके आखिरी मैच तक किसी भी खिलाड़ी को बबल से बाहर जाने की इज़ाज़त नहीं होती. अगर एक्सट्रीम कंडीशंस में उन्हें बाहर जाना भी पड़े तो बायोबबल में दोबारा एंट्री से पहले 7 दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा करना पड़ता है. इसके बाद कोविड रिपोर्ट के नेगेटिव निकलने के बाद ही उन्हें दोबारा बबल ज्वॉइन करने की अनुमति मिलती है.

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने बायोबबल (Bio Bubble) को लेकर काफ़ी सख्त नियम बना थे. अगर कोई भी खिलाड़ी या टीम मैनेजमेंट का कोई मेंबर बायोबबल का उल्लंघन करता है उसे कॉड ऑफ़ कंडक्ट का दोषी माना जाता है. इसी के चलते उस पर कुछ मैचों का प्रतिबंध लगाए जाने के भी प्रावधान हैं.

आईपीएल 2021 में कैसे टूटा बायोबबल

आईपीएल 2021 (IPL 2021)  कोलकोता नाइट राइडर्स(Kolkata Knight Riders) के युवा स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) अपने कंधे का स्कैन करवाने के लिए हॉस्पिटल गए थे. जिसके बाद ये कहा भी रिपोर्ट्स सामने आई कि वो कोरोना से इफ़ेक्टेड हैं और इसी वजह से बायोबबल (Bio Bubble) टूटा है. जिसके बाद कई अन्य खिलाड़ियों के भी कोविड पॉज़िटिव पाए जाने की ख़बर आई थी.

पिछले साल यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 (IPL 2020) में ट्रैकिंग डिवाइस और बायोबबल की निगरानी रेस्ट्रेटा प्रोफ़ेशनल कंपनी को दी गई थी. जबकि भारत में यही जिम्मेदारी लोकल हॉस्पिटल और रिसर्च लैब्स को दी गई थी जो इस काम को रेस्ट्रेटा की तरह नहीं कर पाई थी. इसी लापरवाही को लीग के स्थगित होने के पीछे की भारी चूक माना जा रहा है.

News credit by umesh sharma (sportzwiki)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *