विश्व आदिवासी दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम में वनाधिकार प्रमाण पत्र का वितरण,राजामुंडा और केरलापाल आदर्श ग्राम घोषित…

सुकमा, 09 अगस्त 2023 : विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिलेवासियों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिले के ग्राम राजामुंडा और केरलापाल को आदर्श ग्राम घोषित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में 273 व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता प्रमाण पत्र सहित, 05 सामुदायिक वनाधिकार पत्र, 20 सामुदायिक वन संसाधन मान्यता प्रमाण पत्र दिया गया। इसके अलावा पशुधन विकास विभाग द्वारा बेकयार्ड कुकट पालन योजना के तहत 15 हितग्राहियों को कुकुट 05 हितग्राहियों को शुकर और 05 हितग्राहियों को नर बकरा हेतु 4-4 हजार रुपये का चेक वितरण किया गया।

आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आदिवासी संस्कृति के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विश्व आदिवासी दिवस के दिन को छुट्टी घोषित किया है। उन्होंने कहा कि आदिवासी छत्तीसगढ़ प्रदेश का स्वाभिमान है जिनके सांस्कृतिक विकास के साथ साथ सामाजिक एवं आर्थिक विकास का सार्थक प्रयास किया जा रहा है, जिसका निश्चित रुप से परिणाम मिल रहें हैं।

बरसों से वन भूमि पर काबिज पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र के साथ ही वन संसाधन एवं सामुदायिक वन संसाधन पत्र प्रदान कर स्थाीनय संसाधनों में स्थानीय लोगों का अधिकार सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए अंदरूनी क्षेत्रों में बंद हुए स्कूलों को पुनः संचालित किया गया। इसके साथ ही जिले में स्वामी आत्मानंद हिंदी एवं इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इसका परिणाम यहा हुआ कि पिछले शिक्षण सत्र में सुकमा जिला पूरे राज्य में 10वीं में प्रथम स्थान और 12वीं दूसरा स्थान पर रहा है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और शिक्षा विभाग को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि संवेदनसील जिले के कारण काम करने का भय बना रहता था। परंतु शासन-प्रशासन के प्रयासो से संवेदनशील जिला होने पर भी लगातार सकारात्मक खबरे आ रही है। आज जिले के बच्ची लंदन जैसे शहरों में जाकर नौकरी कर जिले का नाम रोशन कर रही है।


प्रदेश सरकार ने किसानों को और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस वर्ष 20 क्विटंल पर एकड़ कर दिया है। उन्होने कहा कि राजीव गांधी कृ़ि़ष भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत पूरे प्रदेश भर में बैगा, गुनिया, सिरहा जैसे लोगों को प्रतिवर्ष 7 हजार देकर आर्थिक रुप से संवलंबन बनाने का काम कर रही है। साथ ही उन्होंने जिले में हो रहे शासन की जनकल्याणकारी योजनओं के सफल संचालन हेतु जिला प्रशासन की सराहना की। इसके अलावा अतिसंवेदनसील क्षेत्र में जगरगुण्डा में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले यहां के लोग दूसरे जिले तथा राज्यों में जाकर इलाज कराते थें। परंतु शासन-प्रशासन के प्रयासों से अधिकतर इलाज जिले में ही किया जा रहा है। इस अवसर पर छात्राओं के द्वारा सांस्कृहितक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम में अंत्याव्सायी सहकारी वित्त एवं विकास विभाग द्वारा हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित- जिला अंत्याव्सायी सहकारी वित्त एवं विकास विभाग द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पैसेंजर योजना के तहत ग्राम धोबनपाल के हितग्राही चेरो दुवारी और गुड्स कैरियर योजना के तहत ग्राम कांजीपानी के हितग्राही रमेश मांझी को पिकअप की चाबी सौंपी गई।

कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बोड्डू राजा, सुकमा नगरपालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू, कलेक्टर श्री हरिस.एस, एसपी श्री किरण चव्हाण,सीईओ जिला पंचायत श्री देवनारायण कश्यप, सहायक आयुक्त आदित जाति विकास विभाग श्री गणेश सोरी, उपसंचालक पशुधन विकास विभाग डाॅ. जहरूद्दीन, सहायक प्रबंधक अंत्याव्सायी विभाग श्री कुलेश्वर सेवता सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *