‘कड़कनाथ’ से होगी कड़क कमाई, सरकार की मदद से शुरू करें ये बिज़नेस, 35 लाख रुपये तक होगी कमाई…

News Edition 24 Desk: एक अच्छी प्लानिंग (planning) के साथ अगर किसी बिजनेस (business ) की शुरुआत की जाए, तो उसमें जबरदस्त मुनाफा (profit ) अर्जित होता है। वहीं उस बिजनेस में आपको अगर सरकार (government ) का भी साथ मिल जाए, फिर बात ही क्या? इसी कड़ी में आज के बिज़नेस आईडिया (business idea ) में हम बात करेंगे ऐसे बिज़नेस की जिसमे कम लागत से अधिक मुनाफा पा सकता है तो चलिए जानते है।

आज हम जिसकी बात कर रहे है वो है कड़क नाथ की

जानकारी के लिए आपको बता दे कि मध्यप्रदेश (madhyapradesh) और छत्तीसगढ़ (chattisgarh ) में कड़कनाथ मुर्गों की खेती इतने बड़े पैमाने पर की जा रही है , कड़कनाथ मुर्गे का रंग काला होता है। यहां तक कि उनका मांस और खून का भी रंग काला होता है। वहीं मांस में आयरन और प्रोटीन (protein ) की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक (better ) है।

सरकार भी करती है मदद (help )

बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार भी हर स्तर पर इसका व्यापार शुरू करने वाले लोगों की मदद कर रही है। जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ (chattisgarh ) में मात्र 53,000 रुपये जमा कराने पर तीन किस्तों में 1000 चूजे। छह महीने (6 month ) तक का मुफ्त (free ) दाना दिया जा रहा है।

कितना होगा मुनाफ़ा (profit ) और कमाई साथ लागत

कड़कनाथ मुर्गी (kadaknath chicken ) के अंडे आसानी से बाजार में 20 से 30 रुपये में बिक जाते हैं। वहीं बात अगर कड़कनाथ मुर्गे की करें, तो इसकी कीमत बाजार में 3 से 4 हजार रुपये है। इस मुर्गे का मांस बाजार में 700 से 1000 रुपये किलो तक बिक रहा है। इस बिजनेस(business ) से आप आसानी से 35 लाख रुपये तक की आमदनी (income ) कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *