जब 5 लाख की फ़िरौती देने से इनकार करते हुए गुलशन कुमार ने कहा- इतने पैसों से मैं भंडारा करवाऊंगा, हत्यारे ने मार दी गोली…

कैसेट किंग और सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी के मालिक गुलशन कुमार की 5 मई को बर्थ एनिवर्सरी है. उनका जन्म 5 मई, 1956 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. गुलशन कुमार की लाइफ बहुत ही उतार-चढ़ाव भरी रही और फर्श से अर्श तक पहुंचने का सफर बेहद ही प्रेरणादायक भी रहा. दिल्ली में पले-बढ़े गुलशन कुमार के पिता दरियागंज इलाके में जूस की दुकान चलाते थे. इस दुकान में गुलशन ने भी बचपन से पिता का हाथ बंटाना शुरू कर दिया. कई सालों तक गुलशन और उनके पिता ने जूस बेचने का काम करके अपने परिवार का पेट पाला लेकिन फिर इसे छोड़कर दुकान लेकर उसमें सस्ती कैसेट बेचने और गाने रिकॉर्ड करने का काम शुरू किया बस यहीं से उनकी किस्मत पलट गई.

गुलशन कुमार ने म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज की स्थापना की और भक्ति गीतों के कैसेट का काम जोर-शोर से चल पड़ा. बिजनेस में जबरदस्त उछाल आने के बाद गुलशन ग्रोवर ने अपना बेस मुंबई शिफ्ट कर लिया. मुंबई आकर गुलशन कुमार ने ना सिर्फ म्यूजिक बल्कि फिल्मों में बतौर प्रोड्यूसर पैसा लगाना भी शुरू कर दिया.1990 में आई आशिकी ने कमाल दिखाया और गुलशन कुमार फ़िल्मी दुनिया पर छा गए. लेकिन ये सफलता अंडरवर्ल्ड के गले से नहीं उतरी. उन्होंने फ़िरौती के लिए गुलशन कुमार को फोन पर लगातार धमकाना शुरू कर दिया. गुलशन कुमार उनकी मांगें मानने को तैयार नहीं थे जिसका खामियाजा उन्हें अपनी जान देकर चुकाना पड़ा.

अबु सलेम ने उनपर हर महीने 5 लाख रुपए देने का दबाव बनाया लेकिन गुलशन नहीं माने. उन्होंने अबु से कह दिया कि इतने पैसों में वह वैष्णो देवी में भंडारा करवाएंगे. 12 अगस्त 1997 को एक मंदिर के बाहर अबु ने अपने शूटर रजा के जरिए उनकी गोली मारकर हत्या करवा दी.गुलशन कुमार के मर्डर की खबर सुनकर बॉलीवुड में कोहराम मच गया.गुलशन कुमार की हत्या के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने टी-सीरीज की कमान संभाली और कंपनी को और बुलंदियों पर पहुंचा दिया.टी सीरीज दुनिया की सबसे बड़ी म्यूजिक बनाने वाली कंपनी बन चुकी है. भूषण ने बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या खोसला से शादी की है और दोनों का एक बेटा भी है.

Source-MovieReviewPreview

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *