BCCI Central Contract: सूर्या का प्रमोशन-रहाणे पर एक्शन? सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में इनपर मेहरबान होगा BCCI…

Sports Desk News Edition 24: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की एपेक्स काउंसिल की बैठक आगामी 21 दिसंबर को होने जा रही है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाली इस बैठक के एजेंडे में 12 मुद्दे सूचीबद्ध हैं. इस दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर भी चर्चा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे, विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को अगले सीजन (2022-23) के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से आउट किया जा सकता है.

हार्दिक-सूर्या और गिल की होगी तरक्की
इसके उलट हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव जैस खिलाड़ियों को प्रमोट किए जाने की संभावना है.भविष्य के टी20 कप्तान के रूप में पेश किए जा रहे हार्दिक पंड्या और टी20 क्रिकेट में कमाल कर रहे सूर्या को ग्रेड-सी से ग्रेड-B में जगह मिल सकती है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘सूर्यकुमार ग्रेड-C में हैं लेकिन पिछले एक साल के प्रदर्शन के चलते उन्हें कम से कम ग्रेड-B में जगह मिल सकती है. गिल अब नियमित तौर पर दो प्रारूप में खेलते है और वह ग्रेड-C से ग्रेड-B में प्रमोट होने की उम्मीद कर रहे होंगे.’

ईशान को मिल सकता है सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट
सूत्र ने बताया, ‘ईशान किशन जैसे बल्लेबाज ने भी पिछले कुछ समय में टी20 और वनडे फॉर्मेट में कई मैच खेल लिए हैं. उन्हें इस सूची में जगह मिलना लगभग पक्का है. हार्दिक पंडया को पिछली सूची में ग्रेड-B में कर दिया गया था क्योंकि चोट के कारण वह उस सत्र में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल पाए थे. हार्दिक ने इस साल दो टी20 सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और वह टी20 टीम के नियमित कप्तानी करने के दावेदार है. आगामी सूची में वह ग्रेड-B में जगह बना सकते हैं.’

28 भारतीय प्लेयर्स को फिलहाल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट्स
भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) हर साल खिलाड़ियों की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करता है. इस दौरान खिलाड़ियों को कुल चार वर्गों ग्रेड A+, ग्रेड A, ग्रेड B और ग्रेड C में बांटा जाता है. A+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़, ग्रेड A के खिलाड़ियों को 5 करोड़, ग्रेड B के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और ग्रेड C के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सालाना मिलते हैं. ये वो रकम है जो खिलाड़ियों को मिलनी तय होती है चाहे वो कितने भी मैच खेलें.बोर्ड ने 2021-22 सीजन के लिए कुल 28 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया था.
A+,और A ऐसी श्रेणियां हैं जिसमें शामिल खिलाड़ी या तो सभी प्रारूप में नियमित तौर पर खेलते है या टेस्ट के साथ ही सीमित ओवर के किसी एक प्रारूप में उनकी जगह सुनिश्चित होती है. ग्रेड-B में जगह पाने के लिए एक क्रिकेटर को कम से कम दो प्रारूप खेलने होते हैं, जबकि ग्रेड-C मुख्य रूप से एक फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए होता है. खिलाड़ियों की प्रमोशन हालांकि प्रदर्शन आधारित होती है और इसमें आईसीसी रैंकिंग को भी ध्यान में रखा जाता है.
2021-22 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट प्लेयर्स की लिस्ट

ग्रेड ए+ (7 करोड़ रुपये): विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

ग्रेड ए (5 करोड़ रुपये): अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन.

ग्रेड बी (3 करोड़ रुपये): भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, ऋद्धिमान साहा.

ग्रेड सी (1 करोड़ रुपये): अक्षर पटेल, दीपक चाहर, हनुमा विहारी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *