सड़क मार्ग से चिंतलनार पहुंचे उद्योग मंत्री कवासी लखमा

चिंतलनार में कन्या आश्रम के लिए 2 करोड़ की घोषणा

सुकमा ब्यूरो: ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई मंत्री सड़क मार्ग से हमारे गांव आया है, हमारी समस्याएं सुनने, उनका निराकरण करने। यह कहना है कोंटा विकासखंड अंतर्गत दोरनापाल नगर पंचायत मुख्यालय से 44 किलोमीटर अंदर बसे ग्राम चिंतलनार वासियों का. आज उनके बीच प्रदेश के उद्योग एवं आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा का काफिला सड़क मार्ग से होते हुए चिंतलनार पहुंचा. जहां उन्होंने लोगों से भेंट मुलाकात कर स्थानीय समस्याओं से अवगत हुए. इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष बोडू राजा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आदम्मा मरकाम, करतम मुया एवं अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे.

चिंतलनार, बुरकापाल, मुकरम में ग्रामीणों से भेंट मुलाकात कर स्थानीय समस्याओं से हुए अवगत

भेंट मुलाकात के दौरान उन्होंने सुकमा जिला में विकास कार्यों के बारे में बताते हुए कहा की शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता आदिवासी विकास है. उनके उत्थान के लिए नित नई कल्याणकारी नीतियां बनाई जा रही है, इसके साथ ही क्षेत्र में विकास, विश्वास और सुरक्षा के उद्देश्य को पूरा करते हुए कार्य किया जा रहा है. अंदरूनी क्षेत्र में सड़क निर्माण से विकास की गति के साथ ही व्यापार को भी गति मिली है. जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी, आज वहां बिजली पहुंच चुकी है. उन्होंने कहा की जल्द ही सुकमा से बीजापुर और दंतेवाड़ा के बीच बस परिवहन सेवा शुरू करने के प्रयास किया जायेगा. उन्होंने बुरकापाल में भेंट मुलाकात के दौरान जेल से रिहा किए गए निर्दोष आदिवासियों से भी भेंट की.


चिंतलनार में दी सौगात

मंत्री श्री लखमा ने ग्रामीणों की मांग पर चिंतलनार में सामुदायिक भवन के लिए 20 लाख की राशि प्रदान करने की घोषणा की, इसके साथ ही विधायक निधि से चिंतलनार दुर्गा समिति को भवन बनाने हेतु 6 लाख देने की घोषणा भी की, उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन द्वारा मुख्य मार्ग में संचालित आश्रम को पुनः मूल गांव में संचालित किए जा रहे है. इसी अनुक्रम में वर्तमान में दोरनापाल में संचालित कन्या आश्रम चिंतलनार को पुनः चिंतलनार में संचालित करने की बात कहते हुए कन्या आश्रम निर्माण हेतु 2 करोड़ की घोषणा की.

साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की दृष्टिकोण से चिंतलनार जगरगुंडा को 108 एंबुलेंस प्रदान करने की बात कही. उन्होंने कहा है की वर्तमान में जहां जगरगुंडा में उप तहसील संचालित किया जा रहा है, भविष्य में क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए एसडीएम कार्यालय भी खोलने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही जगरगुंडा में जल्द ही मोबाइल टावर लगाने की बात कही.

मुकरम में ग्रामीणों ने की पटवारी की शिकायत, त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश

मुकरम में भेंट मुलाकात के दौरान ग्रामीणों ने मंत्री श्री लखमा से पटवारी की शिकायत लगाई, जिसपर मंत्री ने लिखित शिकायत देने को कहा और एसडीएम को संबधित पटवारी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए. मुकरम वासियों ने जमीन का पट्टा नही होने की बात भी बताई, जिसपर मंत्री ने एसडीएम को शीघ्र ही सर्वे पूर्ण कर आगे की कार्यवाही के निर्देश दिए है. मंत्री श्री लखमा ने आज चिंतलनार, मुकरम, बुरकापाल, तेमेलवाडा, पुसवाड़ा, कांकेरलंका, पोलमपल्ली सहित अन्य स्थानों पर भेंट मुलाकात किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *