एक इत्तेफाक ऐसा भी : एक साथ प्रेग्नेंट हुई हॉस्पिटल की 10 नर्स और 1 डॉक्टर, इस महीने देंगी बच्चे को जन्म …

News Edition 24 Desk: यूं तो इत्तेफाक (Coincidence) से दुनिया में कुछ भी हो सकता है। कई बार कुछ अलग अलग घटनाएं एक साथ इस तरह घट जाती हैं जिसपर यकीन करना मुश्किल होता है। लेकिन इसी इत्तेफाक से अमेरिका (US) के एक अस्पताल में ऐसा मामला सामने आया है जिसने सभी को हैरान कर दिया है।

ये हैरान करने वाला लेकिन दिलचस्प मामला अमेरिका के मिसौरी (Missouri) स्थित लिबर्टी हॉस्पिटल (Liberty Hospital) में सामने आया है। ‘डेली मेल’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस अस्पताल की 10 नर्स और 1 डॉक्टर एक साथ प्रेग्नेंट (Pregnant at same time) हो गईं। सभी 11 महिलाएं इसी साल जुलाई से नवंबर के बीच अपने बच्चे को जन्म देंगी।

हमनें इस दिलचस्प खबर से आपको रूबरू कराने की शुरुआत ‘इत्तेफाक’ यानी ‘संयोग’ (Coincidence) शब्द से की थी। ऐसे में बताते चलें कि इस मामले में एक और बड़ा संयोग ये रहा कि यहां जो 10 नर्स और एक डॉक्टर प्रेगनेंट हैं वो सभी ऑब्सटेट्रिक्स, लेबर और डिलीवरी डिपार्टमेंट में काम करती हैं। अस्पताल के गाइनी डिपार्टमेंट की डायरेक्टर के मुताबिक ये सभी एक साथ काम करती हैं। इसलिए इस खबर के सामने आने के बाद वो सभी उत्साहित हैं। इससे पहले इस अस्पताल में ऐसा संयोग कभी नहीं बना था।

इनमें से कुछ नर्सों का कहना है कि हकीकत में उनके लिए ये एक अनूठा अनुभव है. ये कुछ ऐसा हो रहा है मानो हम सभी का पहले से कोई रिश्ता हो. एक साथ काम करना फिर एक-दूसरे को सपोर्ट देना और साथ में ही प्रेग्नेंसी के दौर से गुजरना सब कुछ अपने आप में अलग अहसास कराता है. एक साथ प्रेग्नेंसी को लेकर कुछ मजाक भी चल रहे हैं कि हॉस्पिटल के पानी में कुछ मिला था. हालांकि ये सभी अपनी अपनी पानी की बोतल अलग-अलग लाती थीं।

एक साथ इतनी नर्सों और मेडिकल स्टाफ के प्रेगनेंट होने का ये कोई पहला मामला नहीं है. अमेरिका में ये पांच साल में तीसरा मौका है जब एक साथ एक ही अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ ने गर्व के साथ इस खबर को साझा किया है।

बताते चलें कि 2019 में मेन मेडिकल सेंटर के लेबर और डिलीवरी यूनिट की 9 नर्स एक साथ प्रेग्नेंट हो गई थीं. तब उन सभी की डिलीवरी डेट अप्रैल से जुलाई के बीच थीं।

इससे पहले 2018 में एंडरसन हॉस्पिटल में भी ठीक ऐसा ही संयोग बना था जब वहां पर काम करने वाली 8 महिलाएं एक साथ प्रेग्नेंट हुई थीं।

मेडिकल सेक्टर में एक साथ काम करने वाली महिलाओं के साथ जुड़ा ये संयोग सभी के लिए खूबसूरत एहसास ले कर आया है। 2018 और 2019 में बनीं कुछ खास परिस्थितियों के बीच जन्में कुछ बच्चों का दाखिला जब गोड्डार्ड पब्लिक स्कूल में एक साथ हुआ तो ये भी एक नया संयोग बन गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.