राष्ट्रीय पोषण माह और राष्ट्रीय वजन सप्ताह का समापन समारोह संपन्न

सुकमा, 30 सितंबर 2024/ राष्ट्रीय पोषण माह, राष्ट्रीय वजन सप्ताह का समापन समारोह आज कलेक्टर श्री देवेश कुमार ध्रुव के निर्देशन में स्वामी विवेकानन्द युवा शक्ति केन्द्र परिसर में हर्षाेल्लास के साथ संपन्न हुआ। इस आयोजन का उद्देश्य जिले में पोषण के महत्व पर जागरूकता फैलाना और स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करना था। आज के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि श्री धनीराम बारसे, श्री हुंगाराम मरकाम जनप्रतिनिधिगण ने पोषण व स्वस्थ, वजन बनाए रखने के लिए जागरूकता की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ‘समाज में पोषण की कमी की चुनौतियों से निपटने के लिए यह अभियान महत्वपूर्ण है।’ यह आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाये ताकि पोषण और स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाई जा सके और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में सहयोग किया जा सके। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह और वजन सप्ताह का यह आयोजन एक महत्वपूर्ण कदम था, जो देश के स्वास्थ्य और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

डीपीओ श्रीमती संजूला शर्मा ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में पोषण संबंधी कार्यक्रमों की सफलता के लिए जागरूकता फैलाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पोषण और वजन प्रबंधन से संबंधित कई कार्यशालाओं और सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें पौष्टिक आहार, शारीरिक गतिविधि और मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष जोर दिया गया। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिले में हजारों लोगों ने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इसके साथ ही पोषण माह में आंगनवाड़ी, स्कूलों, और पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के पोषण की देखभाल को प्राथमिकता दी गई। उन्होने बताया कि विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों, और वृद्धजनों के लिए दीर्घकालिक पोषण योजनाओं पर काम किया जाएगा।
राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत, कार्यक्रम में पोषण शपथ लिया गया। साथ ही कुपोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।  कुपोषण का पुतला दहन प्रतीकात्मक कर जो कुपोषण को समाप्त करने और स्वास्थ्यवर्धक भोजन अपनाने के संकल्प का प्रतिनिधित्व किया। जिसका उद्देश्य समाज में कुपोषण के खिलाफ संदेश फैलाना और पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाना है।

प्रदर्शनी और जागरूकता अभियान

समापन समारोह के हिस्से के रूप में एक विशेष प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें स्वस्थ भोजन के विकल्प, स्थानीय पारंपरिक आहार के महत्व, और भोजन में मिलेट्स पोषण तत्वों को कैसे शामिल किया जाए, इस पर जानकारी दी गई। इस प्रदर्शनी में लोगों ने बहुत उत्साह से भाग लिया और पौष्टिक आहार से जुड़े कई मिथकों को दूर किया गया। इसके अतिरिक्त, पोषण और स्वस्थ वजन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्म्स के माध्यम से व्यापक अभियान चलाया गया।

सक्षम आंगनवाड़ी केंद्र का हुआ शुभारंभ

जिले में आज 250 से अधिक सक्षम आंगनवाड़ी केंद्र का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया।  सक्षम आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए पूर्व-प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण, और पौष्टिक भोजन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही। केंद्र में न केवल बुनियादी सेवाएं प्रदान किया जाएगा बल्कि अतिरिक्त सुविधाएं और संसाधन भी उपलब्ध कराएगा ताकि समुदाय के लोग अधिक समर्थ और स्वस्थ बन सकें।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण एवं महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुश्री बिस्मिता पाटले, सीडीपीओ सुकमा श्री उत्तम साहु, आंगनवाड़ी सुपरवाईजर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, महिला एवम् बाल विकास विभाग के कर्मचारीगण, मितानित, नर्सिंग कॉलेज के छात्राएं एवं नागरिकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *