कलेक्टर देवेश ध्रुव ने जनकल्याणकारी योजनाओं और विभागीय कार्यों की विस्तार से समीक्षा की..

सुकमा, 24 सितंबर 2024 । कलेक्टर श्री देवेश कुमार ध्रुव ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में मंगलवार को आयोजित बैठक में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और विभिन्न विभागीय कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर श्री ध्रुव ने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र,आश्रम छात्रावास, पीडीएस, और स्वास्थ्य केंद्रों को एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत को नियमित रूप से निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का पालन गंभीरता से करने और कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने की हिदायत दी। साथ ही, अतिवृष्टि और बाढ़ से हुई क्षति के लिए मुआवजा दिलाने हेतु शीघ्र सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, डीएफओ श्री अशोक कुमार पटेल, एडीएम श्री गजेद्र सिंह ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर श्री सूरज कश्यप, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे।

स्वास्थ्य केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुधार के निर्देश

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय और स्वास्थ्य केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने और वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों के समीप पेट्रोलिंग करने को कहा और मरीजों से मिलने के लिए पीएचसी, सीएचसी, और जिला चिकित्सालय में पास सिस्टम लागू करने की बात कही। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

संपूर्णता और स्वच्छता ही सेवा अभियान हेतु निर्देश

सुकमा जिले में संचालित संपूर्णता अभियान को समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए गए। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर रैली, सामुदायिक बैठक जैसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए गए। कलेक्टर ने सभी संबंधित कार्यक्रमों की जानकारी पोर्टल में अपलोड करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

कलेक्टर ने पोषण माह के तहत चल रही जागरूकता गतिविधियों की नियमित एंट्री पोर्टल में करने के निर्देश दिए। साथ ही, नशा मुक्ति केंद्र के लिए संस्थान और भवन चिन्हांकित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में निर्माणाधीन सखी सेंटर, वाहनों की स्क्रैपिंग, रेडी टू ईट भंडारण का निरीक्षण, और अंधविश्वास को दूर करने हेतु व्यापक रूप से जागरूकता अभियान चलाने, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव पर चर्चा हुई। कलेक्टर ने ग्रामों और नगरीय निकायों में लाइट व्यवस्था को शीघ्र सुधारने के निर्देश दिए गए।
बैठक में पीएम आवास योजना के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए ताकि लाभार्थियों को समय पर योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके अलावा एसबीएम, निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन, पीडीएस भवन, जाति-निवासी प्रमाण पत्र, मोबाइल टावर, आयुष्मान कार्ड, और अन्य विभागीय कार्यों की भी समीक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *