जनकल्याणकारी योजनाओं के कारगर क्रियान्वयन हेतु करें सार्थक प्रयास कलेक्टर हरिस एस.

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

सुकमा, 27 अगस्त 2024/ नियद नेल्लानार योजना के चिन्हांकित गांव के साथ ही जिले के सभी गांवों में शत-प्रतिशत सैचुरेशन मोड में कार्य कर शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। यह सार्थक प्रयास सभी विभागों द्वारा किया जाए। साथ ही डोर टू डोर सर्वे में चिन्हांकित पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता देकर पेंशन, जाब कार्ड, श्रमिक पंजीयन जैसे लंबित प्रकरणों को सप्ताह के भीतर निराकारण करने के निर्देश कलेक्टर श्री हरिस एस. ने समय सीमा की बैठक में दिए।

बैठक में जिले में शेष आधार कार्ड के लिए सभी विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। नियद नेल्लानार योजना के तहत संबन्धित विभाग द्वारा बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसे जानकारियों को नियमित रूप से पोर्टल में अपडेट करने और एफआरए पट्टा के लिए वन विभाग से समन्वय कर सर्वे करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सजगता रखने की आवश्यकता है। कानून व्यवस्था उल्लघंन होने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए।

उन्होंने समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें ताकि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। उन्होंने बैठक के दौरान नियद नेल्लानार योजना क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों में अद्यतन प्रगति लाने और व्यक्तिमूलक योजनाओं से शत-प्रतिशत ग्रामीणों को लाभान्वित किये जाने पर जोर दिया। आकांक्षी ब्लॉक कोन्टा में डेंगू सहित मौसमी बीमारियों के रोकथाम करने के लिए संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए। स्कूल जतन योजना निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्वक शीघ्र पूर्ण करने को कहा।  महतारी वंदन योजना के तहत जिले में शेष हितग्राहियों को ऑनलाइन एंट्री लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त की।

राष्ट्रीय पोषण माह 2024 का आयोजन 01 सितम्बर से 30 सितंबर तक आयोजन किया जाएगा जिसके तहत के तहत मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। साथ ही वजन त्यौहार को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री गजेंद्र ठाकुर, कलेक्टर श्री सूरज कश्यप, एसडीएम तहसीलदार सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *