संवेदनशील क्षेत्र के बच्चों ने किया जगदलपुर के विभिन्न संस्थाओं का भ्रमण…

शैक्षणिक भ्रमण में विद्यार्थियों ने देखा जगदलपुर शहर, हुए आनंदित

सुकमा, 13 मार्च 2023: बच्चों में बौद्धिक, मानसिक विकास तथा विज्ञान के प्रति रूचि विकसित करने तथा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए पुस्तकीय ज्ञान के साथ ही विभिन्न व्यवसाय से जुड़े संस्थाओं का भ्रमण भी आवश्यक है। साथ ही बच्चे इन संस्थाओं में संचालित कार्यों, उत्पादित सामानों, बडे शहरों के वातावरण से वाफिक होने के साथ ही पढ़ाई में भी रूचि उत्पन्न करते हैं।

यह भ्रमण कार्य स्कूलों में अध्ययनरत उन बच्चों के लिए जरूरी है जिन्होंने बड़े शहरों के वातावरण और संस्थाओं के कार्यों से वाफिक नहीं है। कलेक्टर श्री हरिस एस. के मार्गदर्शन और जिला शिक्षा अधिकारी नितिन डडसेना, जिला मिशन समन्वयक के नेतृत्व में 11 मार्च को संवेदनशील क्षेत्र के 200 बच्चों को राष्ट्रीय आविष्कार योजना अन्तर्गत जगदलपुर शहर का भ्रमण कराया गया। जिसमें बच्चों के साथ ही 12 शिक्षकों ने भी भाग लिया।

राष्ट्रीय आविष्कार योजना अन्तर्गत माध्यमिक शाला एलिमेंट्री स्तर के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के लिए 11 मार्च को संभागीय मुख्यालय जगदलपुर, कृषि महाविद्यालय, जगदलपुर शहर, मानव संग्रालय, नगरनार स्टील प्लांट, लामनी पार्क, दंतेश्वरी मंदिर, दलपत सागर, मेडिकल कॉलेज, शहीद स्मारक सहित अन्य स्थलों का भ्रमण कराया गया।

इस भ्रमण में जिले के जगरगुण्डा, पालामड़गू, कुन्ना, मारोकी क्षेत्र के 200 विद्यार्थियों ने पहली बार जगलपुर शहर को देखकर आनंदित हुए और कहा जिसे हम टीवी में देखते थे आज वास्तविकता में भी देख लिए। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बच्चों में बौद्धिक विकास, मानसिक विकास और विज्ञान संकाय के प्रति रूचि उत्पन्न करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *