केबिनेट मंत्री कवासी लखमा ने ग्रामीण औद्योगिक पार्क गोंगला का किया उद्घाटन

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर, महिलाएं होंगी स्वावलम्बी- लखमा

सुकमा, 26 जनवरी 2023. आज कैबिनेट मंत्री वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य और उद्योग, श्री कवासी लखमा ने महात्मागांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) गोंगला का उद्घाटन किया। छत्तीसगढ़ शासन के महात्वाकांक्षी योजना रीपा के अन्तर्गत महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क गोंगला में निर्मित सैनेटरी नैपकीन निर्माण इकाई, नोन वोवन बैग निर्माण इकाई, मुर्गी दाना निर्माण ईकाई, मसाला निर्माण इकाई और नोटबुक निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि सुकमा जिले में प्रत्येक विकासखण्ड में दो दो रीपा का निर्माण किया जा रहा है। सुकमा विकासखंड के अंतर्गत गोंगला, रामाराम, कोन्टा विकासखंड में नागल गुण्डा, एर्राबोर और छिंदगढ़ विकासखंड में कूकानार व बिरसथपाल में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जा रहा है।

इन निर्माण इकाईयों के उद्घाटन के दौरान मंत्री श्री लखमा ने स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और उनका उत्साहवर्धन किया। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क उद्घाटन को संबोधित मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा कि रीपा में संचालित आजीविका मूलक गतिविधियों से महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलम्बी होगी। उनको रोजगार मिलेगा और आमदानी बढ़ेगी। इस उद्‌घाटन के अवसर पर केबिनेट मंत्री श्री कवासी लखमा ने ग्रामवासियों व महिला समूह के सदस्यों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ जीव जन्तु बोर्ड के सदस्य श्री करण देव सिंह, नगर पालिका सुकमा के अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू, ग्राम पंचायत गोंगला के सरपंच श्री आयता राम सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री हरिस. एस सहित अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे।

रामाराम मंदिर का दर्शन और रॉक गार्डन का किया निरीक्षण

आज मंत्री श्री लखमा ने रामाराम मंदिर में चल रहे निर्माण कार्यों और रॉक गार्डन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्य जल्द ही पूर्ण करने को कहा। साथ ही उन्होंने तालाब में हो रहे निर्माण कार्य में देरी न करने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को रामाराम मेले से पूर्व ज्यादा से ज्यादा काम पूर्ण करने को कहा। इससे पूर्व उन्होंने रामाराम मंदिर का दर्शन कर पूजा अर्चना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *