नगर निगम के 70 वार्डो का आरक्षण होगा 2 मार्च को

भिलाई: निगम भिलाई के 70 वार्डों के आरक्षण को जिलाधीश डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे नो 2 मार्च की तिथि तय की है। इस बात की पुष्टि कलेक्टर डॉ भुरे ने की है।

कलेक्टर ने नोटशीट पर हस्ताक्षर कर दिया है। आदेश के अनुसार डिप्टी कलेक्टर अरूण वर्मा को सहायक विहित अधिकारी नियुक्ति किया गया है। यानि कि आरक्षण से जुड़े कार्यों में डिप्टी कलेक्टर वर्मा सहयोग करेंगे। कलेक्टर ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि यह तत्काल प्रभावशील होगा।

निगम भिलाई में वार्डों के आरक्षण के लिए अधिकारीयो कर्मचारीयों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें डिप्टी कलेक्टर अरूण वर्मा को सहायक विहित अधिकारी नियुक्त व सहायक ग्रेड-3 शिव पांडे, स्वच्छता निरीक्षक चंद्रपाल हरमुख, सचिव जीवन लाल वर्मा, डाटा एन्ट्री आपरेटर भुपेन्द्र गौतम एवं खेलुराम पटेल, राजकुमार सोनी की ड्यूटी लगाई गई।

आरक्षण की प्रक्रिया लॉटरी पद्धत्ति से होगी। 9 वार्ड अनुसूचित जाति यानि कि एससी होंगे। 3 वार्ड अनुसूचित जनजाति यानि कि एसटी के लिए रिजर्व किए जाएंगे। इसी प्रकार ओबीसी के लिए 18 वार्ड और 40 वार्ड में से 13 मुक्ति और 27 मुक्त अनारक्षित वार्ड हो सकते हैं।

मतदाता सूची में ऑनलाइन एंट्री का कार्य तेज
निगम भिलाई की मतदाता सूची तैयार करने सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन एंट्री का कार्य किया जा रहा है। ऑनलाइन एंट्री में भाग, अनुभाग, मतदाता शिफ्टिंग कार्य, मतदाता यथावत रखना इत्यादि सारे कार्य किए जा रहे हैं। निगम के सहायक राजस्व अधिकारियों को एंट्री के दौरान उपस्थित रहने कहा गया है, क्योंकि ऑनलाइन एंट्री के दौरान मतदाता संख्या अधिक होने पर नए भाग एवं अनुभाग बनान की आवश्यकता हो सकती है।

बीएलओ व प्राधिकृत अधिकारी भी कंप्यूटर ऑपरेटर के संपर्क में रहेंगे। ऑपरेटर को कोई समस्या आने पर प्राधिकृत अधिकारी एवं बूथ लेवल ऑफिसर इसका समाधान करेंगे। चंद्रपाल बताया कि, ऑनलाइन एंट्री करने के लिए जनगणना कक्ष, डाटा सेंटर, अधीक्षण अभियंता कक्ष, सिटी बस कक्ष, शिक्षा विभाग, आजीविका मिशन एवं जनगणना कक्ष से लगे हुए भवन में कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा मतदाता सूची तैयार करने से संबंधित कार्य किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावली तैयार करने, पुनरीक्षित करने के लिए प्रेक्षक की नियुक्ति भी कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *