15 मार्च से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ

फाइल फोटो

सुकमा.कलेक्टर विनीत नंदनवार के निर्देशानुसार तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीबीपी बनसोड़ के मार्गदर्शन में जिले के सभी विकासखण्डों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ 15 मार्च से किया जा रहा है। जिले में यह अभियान 15 मार्च से 22 मार्च 2021 तक चलाया जाएगा। जिसमें ग्राम की मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को एल्बेण्डाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। 1 वर्ष से 2 वर्ष तक के बच्चों को अल्बेण्डाजोल की आधी टेबलेट (200 मि.ग्रा.) पीस कर पानी के साथ खिलाई जाएगी तथा 2 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को 1 टेबलेट ( 400 मि.ग्रा.) प्रदाय की जाएगी। मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर अल्बेण्डाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के लिए जिला नोडल अधिकारी डॉ. डीपेश चन्द्राकर को नियुक्त किया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि जिले में इस अभियान के अंतर्गत 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के कुल 1 लाख 27 हजार 255 बच्चों को कृमिनाशक अल्बेण्डाजोल टेबलेट की दवा खिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रुम भी बनाया गया है।
इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर विनीत नंदनवार ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान मितानिनों एवं स्वास्थय कर्मचारियों द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु मास्क, दस्ताने और सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य रुप से किया जाए। इसके साथ ही फिजिकल दूरी का पालन एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अभियान का का मूल उद्देश्य बच्चों में होने वाली खून की कमी (एनीमिया), कमजोरी एवं कुपोषण की रोकथाम करना है।

सुकमा ब्यूरो चीफ उपेंद्र नायक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *