विश्व में तेजी से बढ़ रही है डाटा साइंटिस्ट की मांग, कैसे बने डाटा साइंटिस्ट..

डेटा साइंटिस्ट ऐसे मैनेजर्स हैं, जो जानते हैं कि डेटा की मदद से किस प्रकार बेहतर निर्णय लिए जाते हैं। कम्प्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशंस, स्टेटिस्टिक्स, एनालिटिक्स व गणित में मजबूत नींव के साथ जो बात डेटा साइंटिस्ट को अलग बनाती है वह है उनकी बिजनेस स्किल्स। अच्छी बात यह है कि दुनिया भर में इन प्रोफेशनल्स की काफी मांग है। कंसल्टिंग फर्म मैक्किंजे का अनुमान है कि आने वाले सालों में भारत को दो लाख से अधिक डेटा साइंटिस्ट की जरूरत होगी।

एक अध्ययन के अनुसार, आने वाले सालों में भारत में दो लाख डेटा साइंटिस्ट की मांग होगी, जबकि अकेले अमेरिका में ही वर्ष 2018 तक 490000 डेटा साइंटिस्ट की जरूरत होगी।

एक ट्वीट, टेक्स्ट या इमेज को दुनियाभर की सभी चीजों के साथ जोड़ देने पर वे डेटा का कभी न खत्म होने वाला पहाड़ खड़ा कर सकते हैं। सोशल मीडिया साइट्स की पोस्ट, डिजिटल पिक्चर्स, वीडियो आदि भी ऐसे न जाने कितने पहाड़ खड़े कर रहे हैं। अंकों में बात करें तो हर दिन हम 2.5 क्विंटिलियन बाइट डेटा उत्पन्न करते हैं। इसमें कंपनियों, व्यवसायों और कॉपरेरेट संस्थानों के डेटा का भी बड़ा हिस्सा शामिल है। दिलचस्प यह है कि दुनिया भर की कंपनियां अपने द्वारा निर्मित डेटा का मात्र 5 प्रतिशत इस्तेमाल कर रही हैं। बेशक इतने बड़े डेटा को संभालना कोई आसान काम नहीं है। तो आखिर कौन करता है इस काम को? जवाब है टेक्नोलॉजी के नए प्रोफेशनल्स डेटा साइंटिस्ट।

जानिए पढ़ाई के साथ जरूरी स्किल्स

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कैंडिडेट के पास मैथ्स, स्टैस्टिक्स, कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, अप्लायड साइंस में एमटेक या एमएस की डिग्री होना जरूरी है।

डाटा साइंस के अंतर्गत हमें मैथ्स, एल्गोरिद्म टेक्निक, स्टैस्टिक्स, मशीन लर्निंग एवं पाइथन, हाइव, एसक्यूएल, आर, जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने होते हैं। इसमें काफी मेहनत, समय एवं धैर्य की जरूरत होती है।

क्या आप जानते है, कोविड 19 के बाद भी बढ़ेगी हायरिंग

एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार, कोविड 19 के बाद अकेले अमेरिका में लाखों डाटा साइंस प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होगी। ग्लोबल कंपनियां अपने बिजनेस को संभालने के लिए बड़ी संख्या में डाटा साइंटिस्ट को हायर करेंगी। भारत में भी समान स्थिति रहेगी। इसके लिए युवा देश की अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में ऑफर किए जा रहे पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले सकते हैं या फिर कोरसेरा, मेटिस, एमआइटी (ईडीएक्स), हार्वर्ड या यूडेमी से ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं।

यहां से करें पढ़ाई

ईएमसी, ऑरेकल और आईबीएम जैसी टेक फर्म विभिन्न शैक्षिक संस्थानों, विदेशी व भारतीय विश्वविद्यालयों और उच्च तकनीकी कंपनियों के साथ गठबंधन कर इस विषय पर नए कोर्स व डिग्री तैयार कर रहे हैं। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद, आईआईटी बॉम्बे में भी डेटा साइंस से जुड़े कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा निम्न संस्थानों से भी आप यह पढ़ाई कर सकते हैं।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर, पश्चिम बंगाल
www.iitkgp.ac.in/
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र
www.xaviers.edu/main/
रामनारायण रुइया महाविद्यालय, मुंबई, महाराष्ट्र
www.ruiacollege.edu/
ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय, देहरादून, उत्तराखंड
www.geu.ac.in/
कोंगु इंजीनियरिंग कॉलेज, तमिलनाडु
www.kongu.ac.in/
कोयंबटूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तमिलनाडु
www.citindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *