रोटरी क्लब द्वारा चलाए जा रहे एडवांस प्रिवेटिव चाइल्ड हेल्थ मेडिकल कैंप का हुआ समापन.. देखें वीडियो!!

बस्तर पुलिस महानिरीक्षक पी. सुंदर राज की उपस्थिति में किया गया कैंप का समापन, उद्घाटन सत्र में डॉक्टर जे.डी.दुल्हानी रहे अतिथि

1206 बच्चों का हुआ जांच जिसमें 500 बच्चों का किया गया निःशुल्क जांच

जगदलपुर । रोटरी क्लब ऑफ़ जगदलपुर एवं स्कूल हेल्थ प्रो द्वारा शनिवार को चार दिवसीय एडवांस प्रिवेटिव चाइल्ड हेल्थ मेडिकल कैंप का समापन किया गया।जिसमें 1206 बच्चों ने इस कैंप में अपनी जांच करवाई जिसमें 78000 जांच बच्चों के ऊपर की गई. प्रत्येक बच्चे पर 60 प्रकार के जांच की गई। जिसमें 500 बच्चों का निःशुल्क इलाज किया गया।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर जे. डी.दुल्हानी रहे समापन समारोह में मुख्य अतिथि आईजी बस्तर पी.सुंदर राज रहे। समापन सत्र में स्वागत भाषण का रोटरी अध्यक्ष सीए विवेक सोनी ने दिया उन्होंने कहा यह कैंप छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित हुआ है और अपने आप में ये एक अलग किस्म का कैंप था जहां पर बच्चों में भविष्य में कोई भी गंभीर बीमारी ना हो उसकी रोकथाम के लिए यह कैंप आयोजित किया गया था। इस कैम्प की एक और विशेषता रही बस्तर एसपी ने भी अपनी बेटी को जांच के लिए इस कैंप में लाए थे। कई संस्थाओं के मेंबर्स भी इस कैंप को देखने के लिए आये थे और कई समाज के अध्यक्ष भी इस कैंप में शामिल हुए थे जैसे सुषमा विंग्स,टैक्स बार एसोसिएशन,गुजराती समाज, आर्ट ऑफ़ लिविंग, बस्तर चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, पंजाबी समाज, सिंधी समाज इन सभी के सदस्य एवं अध्यक्ष सचिव यहां पर आए और उन्होंने सभी कैम्प के बारीकियों को जाना और खूब सराहा. सभी ने कहा कि यह कैंप अदुतीय है अद्भुत है जहां पर बच्चों की इतनी बारीकी से जांच हो रही है और जो भी समस्या है उसका निराकरण भी अगर संभव है तो इसी कैंप में हो रहा है।

विशेष रूप से इस कैंप में पैरामेडिकल स्टाफ नर्स से जगदलपुर नर्सिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ रही इन्होंने भी इस कैंप में आकर अपना श्रमदान किया और कैंप में हिस्सा लेकर सहयोग किया। इस कैम्प में अलग अलग राज्यों से डॉक्टर एवं उनकी टीम आई हुई थी कुछ डॉक्टर जोधपुर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, रायपुर,हैदराबाद से आए हुए थे। इस कैंप में भाग लेने बच्चे दंतेवाड़ा, कोटपाड व जयपुर से भी आए हुए थे।
इस कैंप में कई बच्चों का इलाज किया गया जिसमें खास तौर से बच्चों के कान में वैक्स भरा हुआ था जिसे तुरंत ही हटाया गया और जैसे ही वह वैक्स हटा तुरंत ही बच्चों के चेहरे पे खुशी हुई आयी और उन्होंने कहा कि सर मुझे अब सब अच्छे से सुनाई आ रहा है।
कई बच्चों के दांतों में सड़न थी उसे भी इस कैंप में ठीक किया गया और जहां फीलिंग की जरूरत थी वह दातों को ठीक भी किया गया।
कई बच्चों को नहीं मालूम था और ना ही उनके अभिभावकों को कि उनके बच्चों को दूर का दिखाई नहीं देता है उन सभी बच्चों को बताया गया कि आपको चश्मा लगेगा और इस कैंप के दौरान उन्हें किस नंबर के चश्मे लगेंगे यह भी जांच करके बताया गया।

इस कैंप के दौरान एक ऐसा बच्चा भी मिला जिसके हृदय में छेद था। इस कैंप के दौरान कई बच्चों को खासतौर से जो गरीब घर के बच्चे थे यह कहे जो आश्रमों में बच्चे रह रहे हैं उन्हें त्वचा संबंधित बीमारियां थी उन बच्चों को दवाइयां भी दिया गया और उन बच्चों को किस तरह से खुद का ख्याल रखना यह भी बताया गया। इस कैंप में कई ऐसे बच्चे भी पाए गए जो कुछ ना कुछ मानसिक तनाव से गुजर रहे थे और उनका भी कैंप में मौजूद डॉक्टरों द्वारा काउंसलिंग किया गया और जिस बच्चे का गंभीर समस्या दिखाई दे रही थी उनके पेरेंट्स को तत्काल बुलाकर उपचार या काउंसलिंग जो भी जरूरी हो वह बताया गया।

कई बच्चे ऐसे इस कैंप में आए थे जिनका वजन बहुत अधिक था और कई ऐसे बच्चे थे जिनका वजन बहुत कम था केबिन में मौजूद डाइटिशियन डॉक्टर ने उन्हें क्या चीज खाना और क्या चीज नहीं खाना जिससे प्रॉपर न्यूट्रिशन उन्हें मिल सके ऐसा विस्तृत जानकारी बच्चों को दी और बच्चों को समझाइए भी दिया कि किस भोजन से उनका शरीर खराब होता है और फल और सब्जियां खाने से हमारे शरीर में क्या फायदा होता है यह भी सभी बच्चों को जानकारी दी गई।
कैंप में कई ऐसे बच्चे आए थे जो आश्रम या गरीब तबके के थे जिनका जांच निःशुल्क में किया गया उन सभी बच्चों को हाथ धोने की विशेषता और दांत किस तरीके से साफ करना इसका महत्व बताया गया सभी बच्चों से कहां गया अपने हाथों को अच्छे से धोएंगे हर दिन कम से कम दो बार दांतों को धोएंगे जिससे शरीर स्वस्थ रहे।
निःशुल्क इलाज वाले स्कूल के बच्चे जिसमें प्राथमिक शाला धुरगुड़ा, गायत्री विद्यापीठ तितीर गांव,श्री श्री ज्ञान मंदिर टीयूषगुड़ा, प्राथमिक शाला सोनारपाल, महात्मा गांधी कन्या शाला जैसे स्कूल रहे।

बच्चों के इस कैंप को सभी ने बहुत सराहा और कहां की रोटरी क्लब जगदलपुर में बच्चों के लिए जो यहां मेडिकल कैंप करवाया वह निःसंदेह सराहनीय था रोटरी क्लब से यह भी निवेदन किया कि जिस तरह यह कैंप बच्चों के लिए लाया गया उसी तरह व्यस्क बड़ों के लिए भी इस प्रकार का रोटरी क्लब जल्द आयोजन करें जिससे बस्तर में स्वास्थ्य लाभ बड़ों को मिल सके। सचिव साइन वर्गीस ने कैंप की विशेषता बताई।

मुख्य अतिथि पी सुंदर राज ने इस कैम्प को खूब सराहा और रोटरी क्लब जगदलपुर को इस प्रकार के कैंप को आगे भविष्य में भी करने के लिए प्रेरित किया। रोटरी क्लब के सभी सदस्य इस कैंप की सफलता से बहुत खुश है बच्चों का यह कैंप रोटरी क्लब के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

स्कूल हेल्थ प्रो के फाउंडर डॉ तन्मय मोतीवाला और डॉक्टर राधेश्याम सिंह ने पूरे कैंप में जितने भी बच्चे शामिल थे उनमे किस प्रकार की गंभीर बीमारी पाई गई और साथ-साथ किस तकलीफ से बच्चे गुजर रहे थे जिसका इलाज तुरंत ठीक कर दिया गया।

भारत के सभी राज्यों से पधारे डॉक्टर और इनकी टीम को रोटरी क्लब जगदलपुर ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।
मंच संचालन अमित जैन ने एवं धन्यवाद ज्ञापन साहिल बरबटिया ने किया।मेडिकल कैंप चेयरमेन के रूप में सुमन भावसार,साहिल बार्बीटिया एवं सौरभ अरोड़ा रहे। इस कैंप को सफल बनाने में रोटरी क्लब के सभी सदस्यगणों का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *