शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण से सम्मानित हुए शिक्षक

सुकमा 05 सितंबर 2024/ जिला मुख्यालय सुकमा में शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को जिला स्तरीय कार्यक्रम शबरी आडोटोरियम एजुकेशन सिटी कुम्हाररास सुकमा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला स्तर पर चयनित शिक्षकों को मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण पुरस्कार 2024 हेतु शिक्षादूत पुरस्कार, हाईस्कूूल व हायर सेकेण्डरी सर्टीफिकेट परीक्षा में शत-प्रतिशत परीक्षा परीणाम देने वाले विद्यालय के प्राचार्यों सहित सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को शॉल-श्रीफल एवं प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि ने उपस्थित सभी को उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अंतर्गत शपथ दिलाई।


मुख्य अतिथि श्री महेश कश्यप सांसद बस्तर ने सभी शिक्षक को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी को बधाई एवं शुभकामनांए दी। उन्होंने ने गुरू ही ब्रम्हा है, गुरू ही विष्णु है और गुरू ही भगवान शंकर है। गुरू ही साक्षात् परब्रम्ह हैं और कबीर के दोहे से अपनी संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा कि ऐसे गुरू को मैं प्रणाम करता हूँ। गुरू और भगवान में सदैव गुरू को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने बच्चों और देश के भविष्य निर्माण में सभी शिक्षक को अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी लगन और निष्ठा से करने कहा। सुकमा जिले के बच्चे शिक्षा प्राप्तकर लोगों की सेवा कर रहे हैं उसमें आप सभी शिक्षकों का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों एवं शिक्षादूतों को सम्मानित करते हुए कहा कि शिक्षक निर्भीक होकर विद्यार्थियों को शिक्षा दें। उनके साथ कठोर परिश्रम करें ताकि वे परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम देकर जिले का नाम देश-विदेश में रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर में सुकमा जिला बेहतर काम कर रहा है। आदिवासी अंचल के बच्चे बेहतर शिक्षा लेकर डॉक्टर्स, इंजीनियर सहित अन्य सेवाओं में चयन होकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। यहां के बच्चे शिक्षा के साथ ही खेलकूद में भी यहां के बच्चे जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षारूपी एक दीप पूरे घर को रोशन कर देता है उसी प्रकार आप सभी गुरूजन बच्चों की बेहतर शिक्षा देने की दिशा में कार्य करें।

कलेक्टर श्री हरिस. एस ने कहा कि जिला प्रशासन जिलेवासियों को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान करने हरसंभव प्रयास कर रही है। जिसका सकारात्मक परिणाम जिले में हो रहा है। सुकमा जिला नियमित रूप से शिक्षा के क्षेत्र में इतिहास गढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यधारा में जुड़ने के लिए शिक्षा एक माध्यम होता है। इसलिए शिक्षकगण बेहतर परिणाम के लिए शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में हो रहे नवाचारों को अपनाते हुए अध्यापन कार्य कराएं। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे प्रारंभ में ही विद्यार्थियों की शैक्षणिक क्षमता की पहचान कर उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान करें जिनसे उनके भविष्य अवश्य उज्जवल होगा।

कार्यक्रम में आकार संस्था के बच्चों के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुति के पश्चात् मुख्य अतिथि द्वारा प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर श्री धनीराम बारसे, श्री हूंगाराम मरकाम, श्री सोयाम मुक्का, श्री विश्वराज चौहान, श्रीमती बारसे, सुश्री दीपिका सोरी, श्री दिलीप पेद्दी, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित जिला शिक्षा अधीकारी श्री जीआर मण्डावी सहित शिक्षा विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रधान अध्यापक श्री टी श्रीनिवास एवं श्रीमती टीडी दास द्वारा मंच का संचालन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *