कलेक्टर मांझी ने दिये प्रशिक्षण को गंभीरता पूर्वक एवं समन्वयक के साथ संपन्न कराने के निर्देश…

मतगणना के लिए गणना अधिकारी और सहायक गणना अधिकारी, गणना प्रेक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

नारायणपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत् मतगणना कार्य के लिए आज जिला पंचायत के सभा कक्ष में काऊंटिंग मतगणना अधिकारी सहायक मतगणना अधिकारी, गणना प्रेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बिपिन मांझी की उपस्थिति में सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत् पूरी सतर्कता से त्रुटिरहित कार्य करने के निर्देश राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा वर्चुवल माध्यम से दिया गया। प्रशिक्षण को व्यावहारिक रूप देने मतगणना कक्ष में बैलेट यूनिट का स्विच ऑफ करके पेपर सील सहित केयरिंग केस में रखकर सीलिंग के लिए भेजे जाने की जानकारी दी गई। इसी प्रकार कंट्रोल यूनिट के डिस्पले पैनल में परिणाम प्रदर्शित नही होने पर ऐसे कंट्रोल यूनिट को केयरिंग केस सहित रिटर्निंग आफिसर की अभिरक्षा में रखे जाने की जानकारी दी गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बिपिन मांझी ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए सभी अधिकारी कर्मचारियों को समन्वय एवं तालमेल के साथ कार्य करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि 04 जून को मतगणना कार्य होना है, जिसके लिए आज प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। उन्होंने प्रशिक्षण में बताए गए नियमों एवं निर्देशों को गंभीरतापूर्वक समझाया ताकि अपने निर्धारित दायित्वों को पूरी तत्परता से निर्वहन कर सकें। इस दौरान काऊंटिंग का डिमांस्ट्रेशन भी कराया गया।

गौरतलब है कि नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र तीन जिले में आता है। नारायणपुर में 127, कोंडागांव में 56 और बस्तर जिले में 82 इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे। नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के 265 मतदान केन्द्रों के परिणाम की गणना 19 चरणों में की जाएगी। मास्टर ट्रेनर श्री ग्वाल सिंह ठाकुर एवं श्री कमलेश सिंह द्वारा मतगणना कार्य की संपूर्ण पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी सुझाव एवं निर्देश दिए गए। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना के पूर्व की तैयारी, मानव संसाधन एवं अन्य जरूरी संसाधनों की व्यवस्था, इव्हीएम से मतगणना की व्यवस्था, काउंटिंग प्रोसीजर व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गई। मतगणना दिवस के दिन स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्ष में अपेक्षित नियमों के पालन के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में कण्ट्रोल यूनिट के मतों की गणना की संपूर्ण प्रक्रिया को सरलता से जानकारी दी गई।

स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ. आकांक्षा शिक्षा खलखो ने कहा कि मतगणना से सम्बंधित सभी जरुरी प्रक्रियाओं तथा महत्वपूर्ण बिंदुओं को अच्छी तरह से समझ लें, ताकि मतगणना करते समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने बताया कि 04 जून को शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना की जाएगी। मतगणना कार्य में ड्यूटी लगे सभी अधिकारी कर्मचारियों को प्रातः 6 बजे तक उपस्थित होने निर्देशित किया गया है। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई, सहायक रिटर्निंग आफिसर अभयजीत सिंह मण्डावी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुमित गर्ग, नायब तहसीलदार नारायणपुर हरिप्रसाद भोय, चिराग रामटेके सहित निर्वाचन संबंधी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *