रायपुर में होगा सुपरक्रॉस बाइक रेस का आयोजन, प्रदेश में इस तरह का पहला कार्यक्रम…

रायपुर : छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ मोटर र्स्पोट्स एसोसिएशन द्वारा प्रदेश की राजधानी रायपुर में रोमांचक, तेज गति एवं साहस से भरपूर सुपरक्रॉस बाइक रेसिंग का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के तहत मुख्य रेसिंग प्रतियोगिता 6 मार्च 2022 रविवार को दोपहर 3 बजे होगी और इसके पहले शनिवार, दिनांक 5 मार्च 2022 को दोपहर में 3 बजे प्रैक्टिस रेस की जाएगी। यह आयोजन रायपुर के बुढ़ापारा के आउटडोर स्टेडियम में किया जाएगा।

आयोजकों से मिली जानकारी के अनुसार आयोजन के संबंध में समस्त तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। 5 तारीख को कार्यक्रम में प्रवेश खुला होगा इस दिन कोई भी वहाँ जाकर रोमांच का आनंद ले सकते हैं। परंतु 6 मार्च को केवल आमंत्रित दर्शकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। सुरक्षा की दृष्टि से प्रतियोगिता स्थल के चारों और बेरीकेडिंग की जा रही है। इस प्रतियोगिता के संदर्भ में विशेष बात यह हैं कि प्रतियोगिता के छत्तीसगढ़ वर्ग में कोवल छत्तीसगढ़ के निवासी प्रतियोगी ही भाग ले सकेंगे। ऐसा नियम छत्तीसगढ़ के स्थानीय बाइकर्स को प्रेत्साहन देने के लिए रखा गया है। आयोजकों से हुई चर्चा में उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सम्मिलित हो सकते हैं।

क्या होती है सुपरक्रॉस बाइक रेसिंग
यह एक एडवेंचर स्पोर्ट है जिसे प्राकृतिक या कृत्रिम रूप से मिट्टी से बनाए गए ऊंचे नीचे (बम्पस् वाले) रास्ते जिसमें पर आयोजित किया जाता है। इसके मार्ग में कई बाधाएं भी होती हैं। इस रेसिंग में कई बार बाइक सवार का सामना ऑधी जैसी उड़ती धूल और कीचड़ से होता है इसमें बाइकर को अपनी क्षमता, साहस और कौशल का उर्त्कष्ठ प्रदर्शन करना होता है। अंत में जो प्रथम स्थान प्राप्त करता है, वह विजेता बनता है। धूल-मिट्टी एवं बम्पस् वाले ट्रैक पर होने वाली यह सुपरक्रॉस रेसिंग रोमांचक तथा दर्शनीय है इसमें एक साथ अनेक खिलाड़ी सवार भाग लेते हैं।

विशेषज्ञों की देखरेख में बनेगा रेसिंग ट्रैक
इस अनोखी रेसिंग के ट्रैक निर्माण हेतु आयोजकों द्वारा मिट्टी का उपयोग किया जाएगा। ट्रैक निर्माण हेतु फेडेरशन से इसके विशेषज्ञ शहर में पहुंच चुके हैं। आयोजन में सुरक्षा की जिम्मेदारी मार्शल्स और छत्तीसगढ़ मोटर स्पोर्ट्स की समिति के सदस्यों की होगी। इस बड़े आयोजन हेतु जिला प्रशासन, आउटडोर स्टेडियम के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया एवं सभी प्रकार की शासकीय अनुमति प्राप्त कर ली गई है।

ऐसे ले सकते हैं हिस्सा
आयोजकों ने बताया कि इय कार्यक्रम का मूल उद्देश्य ही छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देना है। और छत्तीसगढ़ के स्थानीय बाइकर्स इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लें ऐसा वो चाहते हैँ। इसके लिए भाग लेने के इच्छुक बाइकर्स 20 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक एसोसिएशन के पदाधिकारियों से आउटडोर स्टेडियम में शाम 5 से रात 9 बजे तक संपर्क कर सकते हैं या छत्तीसगढ़ मोटर र्स्पोट्स एसोसिएशन के सोशल मीडिया पेज पर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

Report Raipur Bureau-Joy Fernandes.

Leave a Reply

Your email address will not be published.