शिक्षा विभाग ने कलेक्टरों व जिला शिक्षा अधिकारियों को दिये निर्देश,कोरोना नियमों का सख्ती से किया जाए पालन..

कोरिया। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में कोरोना संक्रमण की जानकारी सामने आने के बाद शिक्षा विभाग ने एक बार फिर सभी कलेक्टरों व जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। पत्र में स्पष्ट किया है कि कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। जिसके तहत मनेंद्रगढ़ के सभा कक्ष में प्राचार्यों की बैठक रखी गई।
गौरतलब हैं कि राज्य सरकार ने 15 फरवरी से कक्षा 9 से 12वी कक्षा तक स्कूलों के संचालन की अनुमति दे दी है, लेकिन स्कूलों के द्वारा नियम का पालन नही होने से स्कूलों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, बता दें बच्चे ग्रुप में वह भी बगैर मास्क के मैदानों में नज़र आ रहे हैं। वहीँ स्कूल पूर्ण रूप से सेनेटाईज भी नहीं हुए हैं और ना ही थर्मल स्क्रीनिंग कराया जा रहा है, वहीं न सिर्फ शिक्षक बल्कि प्राचार्य और कार्यालयीन स्टाफ भी बगैर मास्क स्कूलों में नज़र आ रहे हैं। इसको शासन प्रशासन ने गंभीरता से लिया हैं, इसी के तहत मनेन्द्रगढ़ एसडीएम द्वारा बैठक बुलाकर सभी को कोविड के नियमो का सही से पालन करने सहित आवश्यक निर्देश दिये है।

एसडीएम नयनतारा ने कहा सभी स्कूलों में थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजर, मास्क, हैंड वास् की सुविधा होना आवश्यक है, एसडीएम ने कहा सबसे पहले बच्चों के हाँथ धुलवाए जिसके लिए एक प्रॉपर पियून को रखना आवश्यक है, सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, बच्चों के पास मास्क नही होने पर स्कूल प्रबंधन को मास्क उपलब्ध कराना होगा। स्कूल प्राचार्य को सभी चीजें मुहैय्या कराना आवश्यक होगा। जिससे किसी भी तरह से संक्रमण से बचा जा सके।
इस सम्बंध में जब हमने विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी से बात की तो उनका कहना था कि कोरोना के तहत जो दिशा निर्देश दिए गए है, उसका शक्ति से पालन करने के लिए एक टीम गठित की गई है, जो समय समय पर स्कूलों का अवचिक निरीक्षण किया जाएगा जिन स्कूलों में लापरवाही पाई जाएगी उन पर कार्यवाही भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *