गंदे पानी पीने से कई जानवरों की हो चुकी है मौत,57 सालों से हो रही है खुदाई पांच नंबर खदान की

आदिवासी ग्रामीण है परेशान खदान पांच नंबर से आता है लोहा युक्त गंदा पानी, पीने को साफ पानी नहीं है 7 गांव को प्रभावित करता है लोहा युक्त पानी

बीजापुर।जिला मुख्यालय के गंगालूर क्षेत्र में पुसनार गाँव जो बसा हुआ है नदी के किनारे गांव में बचेली के पांच नंबर खदान से गिर रहा है लोहा युक्त गंदा पानी इसी पानी का उपयोग कर करते हैं पुसनार के आदिवासी ग्रामीण।

जब News Edition 24 की टीम गांव पहुंची तो गांव के मुखिया ने बताया कि 57 साल से हो रहा यहां गंदा पानी का प्रयोग गांव में बहुत से किसान हैं जिनके जानवर मर चुके हैं । अभी तक कुछ नहीं किया सरकार ने इस गांव के लिए हाल में ही कई रैलियों के माध्यम से हमने बताने की कोशिश की थी प्रशासन को कि किस तरह हम पांच नंबर खदान के लोहा युक्त गंदे पानी से परेशान है । आदिवासी ग्रामीण दुला पूनम बताते हैं उन्होंने 2019 में ₹22500 के मूल्य से गीदम बाजार जा कर दो बैल खरीदे थे जिसका रसीद भी आज उनके पास है इस वर्ष उस बैलों की मौत हो चुकी है ।

गांव के ही आदिवासी मंगू पूनम ने बताया कि 3 बैल थे उनके पास जिसकी मौत हो चुकी है सोमडा पूनम बताते हैं कि मैं काफी समय से यहां हूं बचेली स्थित लोहा कंपनी से आने वाले लोहा युक्त गंदा पानी जो पुसनार के नदी को प्रभावित करता है और उसके गंदा पानी पीने से हमारे पशु पक्षी जानवरों की काफी संख्या में मौत हो चुकी है । आदिवासी ग्रामीणों के अनुसार अब तक सरकार ने उनके लिए नहीं सोचा इस बात की सारी जानकारी रैलियों के माध्यम से राज्यपाल के नाम ज्ञापन में व राज्य सरकार को भी जानकारी दी जा चुकी है । वहीं कुछ दिन पहले गांव के कुछ लोग जिला प्रशासन बीजापुर से भी मिलकर इन सारी बातों की जानकारी उनको दे चुके हैं परंतु आज पर्यंत तक गांव में प्रशासनिक अमला पहुंचकर ग्रामीणों का हाल-चाल नहीं जाना ना ही किसी तरह की कोई ग्राम सभा हुई है ।

पुसनार गांव में सात गाँव और आते हैं सभी इस नदी के पानी का उपयोग करते हैं नहाने पीने और अन्य कामों के लिए इसी नदी के पानी पर निर्भर है आसपास जब बरसात का पानी कम हो जाता है तो लोहा युक्त बारिक डस्ट अपने आप दिखने लगता है जानवर कम पानी वाली जगह पर ही जाकर अपनी प्यास बुझाते हैं कुछ दिनों बाद उनका पेट फूलने लगता है और उनकी मौत हो जाती है । आदिवासी ग्रामीणों ने बताया कि गांव में जो सड़क मार्ग का निर्माण हो रहा है इससे उस लोहे को सरकार लेकर जाएगी और पहाड़ नदी सभी प्रभावित होंगे वही मंगलू पूनम ने बताते हैं की हाल में ही 2 ग्रामीणों की बहुत ज्यादा तबियत खराब हो गई थी सोनू ध्रुव और रितेश पोटाम की तबीयत ज्यादा खराब होने से गांव से ही 108 गाड़ी को फोन किया गया जब गाड़ी के ड्राइवर ने उनसे कहा कि आपके गांव में सड़क मार्ग है तो हमारे द्वारा जानकारी दी गई कि हां हाल में ही कुछ दूर तक सड़क निर्माण हो चुका है । तो ज्यादा टाइम ना लगाते हुए गांव में 108 गाड़ी आई और दोनों का अलग-अलग टाइम में ले जाकर इलाज हुआ एक का जिला अस्पताल बीजापुर और दूसरे को जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में इलाज हुआ दोनों स्वस्थ होकर गांव लौटे हैं ।

पुसनार गाँव के मामले पर कंपनी से बात चल रही है ग्रामीणों को शुद्ध पीने के पानी के अलावा अन्य और सुविधाओं के लिए जल्द ही किया जाएगा व्यवस्था

रितेश कुमार अग्रवाल कलेक्टर बीजापुर

बीजापुर ब्यूरो प्रमुख पुष्पा रोकड़े की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *