स्मार्ट फोन की फ्लैश लाइट ही बता देगी ‘दिल का हाल’ गूगल लाने जा रहा नया फीचर

गूगल प्ले-स्टोर पर कई सारे ऐसे एप्स हैं जो स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट से हृदय गति (हर्ट रेट) बताने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी एप सटीक नहीं है। अब गूगल आपको स्मार्टफोन की फ्लैशलाइट से हार्ट रेट की जानकारी देने वाला है। 

गूगल ने आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि वह अपने FIT एप के साथ रेस्पिरेटरी रेट मॉनिटर का सपोर्ट देने जा रहा है, जिसके बाद स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट पर उंगली रखकर हर्ट रेट के बारे में जानकारी ली जा सकेगी, हालांकि शुरुआती तौर पर यह फीचर सिर्फ पिक्सल स्मार्टफोन यूजर्स को ही मिलेगा। इस महीने के अंत तक सभी पिक्सल यूजर्स के लिए यह फीचर लाइव हो जाएगा।

गूगल ने अपने इस अपकमिंग फीचर को लेकर कहा है कि यह मेडिकल रिपोर्ट के लिए नहीं होगा, लेकिन यूजर्स को सटीक हर्ट रेट की रिपोर्ट मिलेगी। गूगल हेल्थ के प्रोडक्ट मैनेजर ने कहा है कि कोई डॉक्टर मरीज का रेस्पिरेटरी सिस्टम (श्वसन तंत्र) की रिपोर्ट तैयार करता है, उसी तरह गूगल का यह फीचर काम करेगा। इसके साथ मशीन लर्निंग का भी सपोर्ट मिलेगा। 

गूगल फिट का यह फीचर काफी हद तक सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन की तरह होगा। सैमसंग के Galaxy S सीरीज के स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट पर उंगली रखकर स्ट्रेस और हर्ट रेट की जानकारी को हासिल किया जा सकता था, हालांकि अब सैमसंग ने इस फीचर को हटा दिया है। गूगल ने अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी है यह फीचर भविष्य में गूगल पिक्सल तक सीमित रहेगा या अन्य एंड्रॉयड फोन के लिए भी इसे जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *