अनवरत बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर..कलेक्टर ने की आम नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील

कलेक्टर श्री हरिस एस.

सुकमा, 09 सितंबर 2024/ जिले में पिछले 48 घण्टे से हो रही अनवरत बारिश हो रही है। जिससे नदी के जल स्तर में लगातार बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री हरिस एस. ने नदी-नाले तट के सभी गांव के लोगों को सतर्क रहने की अपील की। जिससे की इस दौरान किसी भी प्रकार की जन-धन की हानि की रोकथाम सुनिश्चित हो सके। 

सुकमा में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात सुकमा से ओडिशा जाने वाला मार्ग (झापरा पूल) पूरी तरह से पानी में डूबा
सुकमा कलेक्ट्रेट जाने वाला मार्ग जलमग्न
सुकमा से जगदलपुर जाने वाले मार्ग पर 226वी वाहिनी सीआरपीएफ़ के मुख्यालय के नज़दीक सड़क पर भरा पानी


कलेक्टर ने कहा कि जिले में लगातार हो रही बारिश से शबरी नदी सहित नालों एवं कोंटा विकासखंड के नीचले इलाकों सहित जिले में पानी का स्तर काफी बढ़ गया है। ऐसे कठिन समय में जिले के आमजनों से अपील की जाती है कि वे नदी नालों व जलभराव वाले स्थानों से दूर रहें और अनावश्यक घर से बाहर ना निकले। सड़क और पुल के उपर से पानी बहने की स्थिति में उस जगह को पार करने का जोखिम बिल्कुल भी ना उठाएं।

कलेक्टर ने जिले में अनवरत बारिश से नदियों-नालों का जलस्तर बढ़ने की प्रबल संभावना के मद्देनजर सड़कों पर जलजमाव के कारण आवागमन अवरूद्ध होने, स्थानीय चिन्हित बाढ़ आने वाले क्षेत्रों एवं निचले इलाकों में जलजमाव होने की स्थिति को देखते हुए नदियों-नालों के जल स्तर पर सतत निगरानी रखे जाने के निर्देश सर्व सम्बन्धित अधिकारियों दिए गए हैं।
उन्होंने बाढ़ की संभावना होने पर सम्बन्धित ईलाके तथा तटीय ग्रामों के लोगों को सूचित किये जाने के साथ ही एहतियात के तौर पर सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए हैं। वहीं जलस्तर वृद्धि होने या बाढ़ की स्थिति  निर्मित होने पर तत्काल अवगत कराए जाने कहा है। इस हेतु दूरभाष क्रमांक 07864-284012 एवं नोडल अधिकरी अपर कलेक्टर श्री गजेन्द्र ठाकुर का मोबाइल नम्बर 94063-78849 पर अनिवार्य रूप से अवगत करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *