बस्तर प्रवास के दौरान सीएम साय ने दिया माताओं बहनो को रक्षा बंधन का तोहफा ; महतारी वंदन योजना की 6 वीं क़िस्त जारी…

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने गुरुवार को 70 लाख महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की 6 वीं क़िस्त डाली। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने महतारी वंदन एप एवं एक पेड़ मां के नाम अभियान का भी शुभारंभ किया। साथ ही 3061 महिला स्व-सहायता समूहों को स्वरोज़गार के लिए 100 करोड़ रूपए का कर्ज भी वितरण किया गया ।

मुख्यमंत्री साय ने की एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण की शुरुआत

सीएम श्री साय ने आज जगदलपुर प्रवास के दौरान बस्तर ज़िले में एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों को आम के पौधों का वितरण भी किया। दरसअल, पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत देश में सितम्बर 2024 तक 80 करोड़ और मार्च 2025 तक 140 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य है। एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में 2 करोड़ 75 लाख पौधों का रोपण, वन विभाग द्वारा वन एवं वनेत्तर क्षेत्रों में 03 करोड़ 95 लाख 85 हजार पौधों का रोपण किया जा रहा है।

“स्वस्थ भारत की संजीवनी बन रहे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र”

सीएम श्री साय ने महारानी जिला अस्पताल परिसर में जगदलपुर में ₹ 01 करोड़ 72 लाख 76 हजार की लागत से निर्मित अन्नपूर्णा रसोईघर का लोकार्पण एवं प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ किया। इस रसोईघर में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन मिलेगा। वहीं जन औषधि केंद्र के खुलने से अब अस्पताल परिसर में ही मरीज़ों को सस्ती जेनेरिक दवाइयां मिल सकेंगी जिससे मरीज़ों को महँगी दवाइयां ख़रीदने से होने वाला आर्थिक बोझ कम होगाद्य शुभारंभ के पश्चात मुख्यमंत्री श्री साय ने जन औषधि केंद्र संचालक से केंद्र में उपलब्ध दवाइयों और अन्य मेडिकल आइटम्स की जानकारी भी ली।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री श्री केदार कश्यप,महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े , चित्रकोट विधायक श्री विनायक गोयल, जगदलपुर विधायक श्री किरण सिंह देव सहित वरिष्ठ नेता गण, पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *