मिशन गगनयान: ISRO फिर रचेगा इतिहास, सरकार की तरफ से ये बड़ा बयान आया…

File photo

नई दिल्ली (आईएएनएस)| भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए परीक्षण वाहनों या परीक्षण रॉकेटों का उपयोग करने वाले चार अबॉर्ट मिशनों में से पहला – ‘गगनयान’ मिशन की शुरुआत मई 2023 में योजनाबद्ध है। संसद को यह जानकारी बुधवार को दी गई। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मानव अंतरिक्ष मिशन की स्थिति के बारे में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा को बताया, “पहला टेस्ट व्हीकल मिशन, टीवी-डी1, मई 2023 में प्लान किया गया है, इसके बाद दूसरा टेस्ट व्हीकल टीवी-डी2 मिशन और 2024 की पहली तिमाही में गगनयान (एलवीएम3-जी1) का पहला अनक्रूड मिशन है।”
उन्होंने कहा, “रोबोटिक पेलोड के साथ टेस्ट व्हीकल मिशन (टीवी-डी3 और डी4) और एलवीएम3-जी2 मिशन की अगली श्रृंखला की योजना बनाई गई है। सफल परीक्षण वाहन और अनक्रूड मिशन के परिणाम के आधार पर 2024 के अंत तक क्रू मिशन की योजना बनाई गई है।” उनके मुताबिक, 30 अक्टूबर 2022 तक गगनयान कार्यक्रम के लिए कुल 3,040 करोड़ रुपये का खर्च आया है। गगनयान परियोजना की वर्तमान स्थिति पर सिंह ने कहा : “सभी डिजाइन गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं, सभी प्रणालियों के लिए प्रोटो मॉडल का परीक्षण शुरू हो गया है। सभी प्रणालियों का निर्माण शुरू कर दिया गया है और प्रगति पर है।”
उन्होंने कहा कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल सिस्टम (एचएलवीएम3) का परीक्षण और योग्यता प्रमाणित है। उच्च मार्जिन के लिए सभी प्रणोदन प्रणालियों का परीक्षण पूरा हुआ। क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन के लिए टेस्ट व्हीकल टीवी-डी1 मिशन को डिजाइन किया गया और पहली उड़ान के लिए मंच तैयार किया गया। टीवी-डी1 मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल संरचना प्रदान की गई है। सभी क्रू एस्केप सिस्टम मोटरों के स्थैतिक परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं। बैच टेस्टिंग चल रही है।
उन्होंने यह भी कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण का पहला सेमेस्टर पूरा हो चुका है। क्रू मूल्यांकन और मूल्यांकन गतिविधियां भी पूरी कर ली गई हैं। सिंह ने कहा, “अनक्रूड जी1 (गगनयान 1) मिशन प्राप्ति के लिए कक्षीय मॉड्यूल प्रगति पर है। ग्राउंड और एयर ड्रॉप परीक्षणों के माध्यम से पैराशूट और पाइरोस की योग्यता के लिए चल रहा है। जल जीवन रक्षा परीक्षण सुविधा (डब्ल्यूएसटीएफ), भारतीय नौसेना, कोच्चि में समुद्र से चालक दल मॉड्यूल का पुनप्र्राप्ति परीक्षण शुरू किया गया है।”
इस बात पर सहमति जताते हुए कि गगनयान के पहले चालक दल के मिशन को लॉन्च करने का लक्ष्य 2022 था, सिंह ने कहा कि देरी कोविड-19 लॉकडाउन, विदेशी स्रोतों से कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और उद्योगों से हार्डवेयर की प्राप्ति में देरी के कारण हुई और इसलिए कार्यक्रम को संशोधित किया गया है। सिंह ने कहा, “इसके अलावा, गगनयान सलाहकार परिषद ने क्रू मिशन के साथ आगे बढ़ने से पहले टेस्ट व्हीकल (टीवी) और इंटीग्रेटेड एयर ड्रॉप टेस्ट का उपयोग करके चार अबॉर्ट मिशन के माध्यम से क्रू एस्केप सिस्टम और डेक्लेरेशन सिस्टम के परीक्षण की सिफारिश की है। यह पहले से नियोजित दो अनक्रूड मिशन के अलावा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *