विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर जन शिक्षण संस्थान रायपुर द्वारा व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ एवं स्वच्छता पखवाड़ा का आगाज…

News Edition 24: जन शिक्षण संस्थान रायपुर में रात्र 2021-22 के लिए नए प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सत्यनारायण शर्मा के प्रतिनिधि के रूप में पंकज शर्मा भी शामिल हुए। शर्मा ने कहा कि जन शिक्षण संस्थान विगत 20 वर्षों से प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमेशा ही कौशल और हुनर लोगों को अमरता प्रदान की है। भले ही हम कल रहे न रहे लेकिन आने वाला कल हमें हमारे कर्मों और कौशलताओं से जाना जाएगा। जितने भी महान लोग हुए उन्हें उनके कर्मों से जाना जाता रहा है। उन्होंने महिलाओं को पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर अपने परिवार के जीविकोपार्जन हेतु जन शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित किए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेकर एक शुद्ध भारत का निर्माण करने की अपील की।

पंकज शर्मा ने जन शिक्षण संस्थान की प्रशंसा करते हुए कहा कि जन शिक्षण संस्थान के साथ मेरा रिश्ता बन गया है मैं समय समय पर हर उस जगह पर जाने का प्रयास करता हूँ जहाँ पर संस्थान के कार्यक्रम या गतिविधि चलती रहती है। आज एक साथ तीन कार्यक्रम में मुझे शिरकत करने का सौभाग्य मिला है- पहला विश्व युवा कौशल विकास दिवस में शामिल दूसरा जन शिक्षण संस्थान निदेशालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का आगाज और तीसरा- नवीन प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ करने का असवर!

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए सत्यदेव वर्मा ने कहा कि जन शिक्षण संस्थान महिलाओं को स्वावलंबन से जोड़ने का प्रशिक्षण प्रदान करती है। इससे वे सभी महिलाएं जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा या बुनियादी शिक्षा को पूर्ण नहीं कर पाई है वे इस जन शिक्षण संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़कर एवं स्व-सहायता समूह बनाकर अपने जीविकोपार्जन कर सकते हैं।

जन शिक्षण संस्थान रायपुर के निदेशक अतुल सिंह ने कहा कि जन शिक्षण संस्थान के इतिहास कार्यकलापों तथा जन शिक्षण संस्थान रायपुर के 20 वर्षों की उपलब्धियों को जनमानस तक अपने उदबोधन में पहुंचाई। उन्होंने आगे कहा कि जन शिक्षण संस्थान निदेशालय नई दिल्ली से प्राप्त 15 जुलाई से 31 जुलाई के बीच स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम रागपुर जिले के अलग-अलग प्रशिक्षण केन्द्रों में विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे जिसका आज बोरिंगा खुर्द में शुभारंभ किया जा रहा है। संस्थान के प्रोग्राम को-आर्डिनेटर नंकेश्वर कुमार ने सभी अतिथियों एवं उपस्थित लोगों को स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए संकल्पित करवाया। कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रबुद्धजन अब्दुल मजीद, रजिया बानो, आरिफ अहमद, आस मोहम्मद,आमना वी, शवीना खान इत्यादि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट रायपुर : जॉय फर्नांडीस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *