रायपुर के पुलिस स्टेशन में मंत्री की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भाजपा का प्रदर्शन, नेताओं का दावा- ठग ने मंत्री को दिए थे 40 लाख…

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सरस्वती नगर थाने के बाहर भाजपाइयों ने मंत्री शिव डहरिया को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। तेज बारिश में करीब दो घंटे तक भाजपाई रायपुर के सरस्वती नगर थाने के बाहर नारा लगाते रहे। दरअसल, यह मामला एक बड़े ठगी कांड से जुड़ा है।

भाजपा का दावा है कि इस केस में मंत्री शिव डहरिया भी शामिल हैं और पुलिस उनपर कार्रवाई इस वजह से नहीं कर रही क्योंकि वह प्रदेश सरकार में मंत्री हैं। पुुलिस के पास मंत्री के खिलाफ FIR करने, ठगी के केस में उन्हें सह आरोपी बनाने और गिरफ्तार करने की मांग लेकर पूर्व विधायक नवीन मारकण्डेय पहुंचे थे।


थाने में नारेबाजी और बारिश में धरना

भाजपा नेताओं ने पहले तो सरस्वती नगर थाने का घेराव कर दिया। इसके बाद ज्ञापन देने के दौरान इनकी पुलिस स्टाफ से नोक-झोंक हो गई, नेता केस की जांच में लापरवाही की बात कह रहे थे। नवीन मारकण्डेय के ज्ञापन में लिखा था कि ठग ने मंत्री डहरिया को 40 लाख रुपए दिए, इसकी जांच होनी चाहिए। इसके बाद नारेबाजी करते हुए नवीन और उनके समर्थक बाहर हो रही बारिश के बावजूद थाने में ही धरने पर बैठ गए। काफी देर तक यही चलता रहा, बाद में पुलिस अधिकारियों की समझाइश पर भाजपा नेता लौटे।

जानिए पूरा मामला

आरोपी युवक का नाम जीव मंगल है। इसने रायपुर के उमर नाम के लड़के को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसे में लिया। जीव मंगल मूलत: जांजगीर चांपा इलाके का रहने वाला है। उमर से जीव मंगल ने कहा कि वह SECL में उसकी नौकरी लगवा देगा वहां उसकी अच्छी जान पहचान है लेकिन इसके बदले में उसे 1.5 लाख रुपए देने होंगे। उमर राजी तो हुआ मगर लेकिन लेन-देन का हिसाब लिखित में करने की शर्त रखी। शातिर जीव मंगल ने मकान की खरीदी के नाम पर एक शपथ पत्र बनाया और पैसे ले लिए।


जाल में फंसाने ऐसा खेल

युवकों पर प्रभाव जमाने के लिए ठग ने खुद को छत्तीसगढ़ के मंत्री शिव डहरिया और कुछ IAS ऑफिसर दोस्त बताया था। कई तरह के फर्जी सरकारी दस्तावेज दिखाता था ताकि बेरोजगार इसके जाल में पूरी तरह से फंसे रहे। कुल 6 युवकों से 19 लाख रुपए आरोपी ने ले लिए। कई महीनों तक जब नौकरी नहीं लगी तो युवकों ने पैसा वापस देने के लिए दबाव बनाया। इसकी वजह से जीव मंगल ने इन लड़कों को फर्जी नियुक्ति पत्र भी थमा दिया। बहरहाल अब ये गिरफ्तार हो चुका है, इस वक्त जेल में है और पुलिस इस केस की जांच जारी रखे हुए है।

Report Raipur Bureau-Joy Fernandes.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *